बिहार भू नक्शा चेक और डाउनलोड कैसे करें 2024 (bhunaksha.bihar.gov.in)

Bhu Naksha Patna: दोस्तों आज की इस आर्टिकल के माध्यम से हम सभी जानेंगे बिहार के पटना जिले के भूलेख नक्शा कैसे देखें यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं (बिहार भू नक्शा डाउनलोड) कर सकेंगे और आप को विस्तार पूर्वक से आर्टिकल को आपको पढ़ना चाहिए आप किसी भी भूमि मालिक का नाम जान सकेंगे खसरा नंबर के माध्यम से आपको इस पोर्टल पर सर्वे नंबर दर्ज करना होगा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से और यह काम आप अपने मोबाइल एवं लैपटॉप के माध्यम से आसानी से कर सकेंगे और इसे डाउनलोड कर सकेंगे और आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से हो जाएगा।

पटना भूलेख नक्शा 2024

दोस्तों जानकी आपको यह बहुत ही खुशी होगी कि पटना भूलेख नक्शा ऑनलाइन कर दिया गया है यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी खुशखबरी निकल कर आई है आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से भूलेख नक्शा एवं खसरा खतौनी निकाल सकेंगे कैसे निकालेंगे विस्तार पूर्वक से जानेंगे।

Bhu Naksha Patna 2024 (Overview)

आर्टिकल का नामपटना भूलेख नक्शा 2024
विभागसरकारी
देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
कौन देख सकेगाबिहार के सभी नागरिक
अपडेट2024
आधिकारिक वेबसाइट

यह भी पढ़ें

पट्टा के लिए आवेदन कैसे करें

सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनाएं

जमींन का पुराणा रिकॉर्ड कैसे देखे।

बिहार भूलेख नक्शा डाउनलोड

पटना भु नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें

दोस्तों यदि आपको बिहार राज्य के निवासी हैं और आप पटना भूलेख नक्षा ऑनलाइन घर बैठे देखना चाहते हैं तो आप आर्टिकल के निम्नलिखित चरणों का पालन करके आसानी से देख सकेंगे आइए खसरा खतौनी देखने के पश्चात डाउनलोड भी करेंगे।

  • सबसे पहले सभी बिहार निवासी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अधिकारी वेबसाइट पर होम पेज पर सबडिवीजन सिलेक्ट करना होग।
  • अब यहां पर plot info पर क्लिक करें
  • इसके बाद LPM REPORT पर क्लिक करना होगा।
patna bhulekh
  • जैसे क्लिक करेंगे तो अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • आपको पीडीएफ के माध्यम से भूलेख नक्शा डाउनलोड कर लेना है।

इन आसान तरीकों से आप पटना भूलेख नक्षा ऑनलाइन घर बैठे देख सकेंगे जिससे आपका समय और पैसा दोनों की बचत होगी और सही समय पर भूलेख नक्शा देख एवं डाउनलोड कर सकेंगे। और यदि आप ऑनलाइन नहीं देख पा रहे हैं या कोई समस्या है तो आप नीचे बताए गए ऑफलाइन पटना भूलेख नक्शा कैसे देखें उसे देख सकते हैं।

भू नक्शा पटना ऑफलाइन कैसे देखे

यदि आप ऑनलाइन नहीं निकाल पा रहे हैं या आपके पास इंटरनेट एवं मोबाइल की सुविधा नहीं है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है आप अपने नजदीकी कार्यालय पर जाकर पटवारी के माध्यम से खसरा खतौनी देख सकते हैं इसके लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना है-

  • आपको अपने नजदीकी राजस्व विभाग के कार्यालय पर जाना है।
  • अब आपको भूमि देखने के लिए फॉर्म ले लेना है।
  • और उस काम में खसरा संख्या एवं किसान का नाम एवं खाता नंबर आदि भर देना।
  • सभी भरकर कार्यालय पर जमा कर देना है।
  • अब आपको कार्यालय द्वारा सूचित किया जाएगा अधिकारियों द्वारा इसकी पुष्टि भी आपको मिल जाएगी एवं लेखपाल द्वारा आपको जानकारी मिलेगी।
  • इस तरीके से आप ऑफलाइन पटना भूलेख नक्शा देख सकेंगे।

आपको बता दें Patna bhulekh naksha 2024 के अंतर्गत ऑफलाइन देखने में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि आपके यहां से पटना काफी दूर होगा तो आपको कार्यालय जाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है एवं समय और पैसा दोनों नुकसान होगा हम आपसे यही आग्रह करेंगे कि आप किसी से भी पटना भूलेख नक्शा ऑनलाइन निकलवा ले।

सारांश

तो मित्रों हम सभी ने जाना पटना भूलेख नक्शा 2024 में ऑनलाइन घर बैठे एवं ऑफलाइन पटना भूलेख नक्शा कैसे देखें हमें उम्मीद है सभी बिहार वासियों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आप को याद कर पसंद आया है तो हमें कमेंट में जरूर अपनी राय बताएं और आप किस जिले के निवासी हैं हमें कमेंट में वह भी बताएं हम आपके लिए भूलेख नक्शा एवं जमीन से संबंधित जानकारी पोस्ट करते रहें धन्यवाद!

FAQs: Bhu naksha Patna

पटना भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें?

भुनक्षा पटना ऑनलाइन देखने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आपको खसरा नंबर डालकर आप आसानी से देख सकते हैं हमने पूरी प्रक्रिया ऊपर आजकल पर बताई है आप उसे देख सकते हैं

पटना भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

भूलेख नक्शा पटना की आधिकारिक वेबसाइट यह है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page