Land record – अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें? ( Khasra khatauni)

jameen ka purana naksha | सरकारी नक्शा | भूलेख नक्शा | bhulekh naksha | Khasra khatauni online download| भूलेख नक्शा कैसे देखें।

दोस्तों हम इस आर्टिकल पर बताने वाले हैं जो हम नयी जमीन (खेत या प्लाट) खरीदते है तो और उस जमीन के रिकॉर्ड को भूल जाते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी जैसे कि अपनी पुरानी जमीन का रिकॉर्ड निकालना । और जमीन बहोत पुरानी होने कि वजह से उसके मालिक के पास उसके सभी दस्तावेज़ तथा जमीन रिकार्ड्स न हो। ऐसे में आपको जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखे यह जानना बहोत आवश्यक हो जाता है। कोई भी खेत, प्लाट या जमीन खरीदते और बेचते समय हमें उसकी संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। यह सभी जानकारियां इस आर्टिकल में हम आपको अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें ऑनलाइन कि पूरी प्रक्रिया समझायेंगे, तो कृपया इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए।

ऑनलाइन जमीन रिकॉर्ड

पहले और हम आपको बता दें पहले के समय में जब हमको जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखना होता या जमीन कि रजिस्ट्री करनी होती तो हमें सरकारी दफ्तर पर जाना पड़ता था। वहा पर फॉर्म भर कर जमा करते थे उसके बाद हमें जमीन के दस्तावेज़ एवं रिकॉर्ड प्राप्त हो पाता था। सरकारी कर्मचारियों के हाथ पैर जोड़ने पड़ते थे फिर भी काम ना होने पर पैसे की शुद्धि देनी पड़ती थी ।लेकिन अब डिजिटल इंडिया के अंतर्गत भू नक्शा, भूलेख, खसरा-खतौनी, अपना खाता, रजिस्ट्री एवं जमीन के पुराने रिकार्ड्स कि सारी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करा दी गयी है। अब आप इस आर्टिकल तो आगे पढ़िए और इसमें बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके अपनी भूमि का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन प्राप्त करे।

खतौनी क्या है (What is Khatauni)?

खतौनी भी एक भूमि अभिलेख है, इसमें भूस्वामी (land owner) के सभी खसरों की जानकारी एक स्थान पर दी जाती है, इससे अलग- अलग जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होती है |

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें?

हमने आपको बताया कि किस तरह पुरे देश में अब जमीन का पुराना रिकॉर्ड एवं भू नक्शा, भूलेख सबकुछ ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया गया है। अब हम आपको अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखे उसकी ऑनलाइन प्रक्रिया समझायेंगे। इसके लिए हम किसी एक राज्य या प्रदेश को उदाहरण के रूप में लेंगे जैसे कि बिहार, उसके बाद हम आपको भारत देश के सभी राज्यों में अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखे यह बताएँगे। तो चलिए अब step-by-step जानते है कि बिहार में अपनी भूमि-जमीन का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन कैसे देखे।

Online जमीन का पुराना रिकॉर्ड निकालने की प्रक्रिया

स्टेप 1: सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।

सबसे पहले भूमि जानकारी बिहार कि आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अपने कंप्यूटर या मोबाइल में http://bhumijankari.bihar.gov.in/ वेबसाइट जाये |

अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए View Registered Document विकल्प को सेलेक्ट करना है। यह विकल्प आपको अपने स्क्रीन पर बिलकुल मध्य में दिखेगा जैसे निचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है।

bhulekh naksha
bhulekh naksha
  • अब स्क्रीन पर जमीन के रजिस्ट्रेशन का समय चुनने के लिए 3 विकल्प मिलेंगे जो कि 2016 के पहले, 2006, 2015 से 2005 तक से अब तक हैजैसे की –
    • ऑनलाइन 2016 to till date
    • Post Computerisation (2016 to 2015)
    • Pre Computerisation (before 2005)
  • समय सिलेक्ट करने के बाद में आपको इसका रजिस्ट्रेशन ऑफिस स्थान सर्कल मौजा जमीन से संबंधित जानकारी तथा प्लॉट नंबर आदि भरना होगा इसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े।
भू नक्शा

जमीन का पुराना रिकार्ड

  • जैसे ही आप व्यू डीटेल्स पर क्लिक कर देते हैं तो अब आपके सामने जमीन के बारे में कुछ भूमि रिकॉर्ड देवरा दिखाई देगा जैसे कि प्लॉट नंबर खाता नंबर एक से अधिक जमीन के पुराने रिकॉर्ड देखने को मिलेंगे उस विकल्प पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है।
  • अब आपकी कंप्यूटर अथवा मोबाइल स्क्रीन पर खेतिया प्लॉट पर उसकी लिस्ट दिखेगी ।
  • जिसमें से खेतिहर का नाम, प्लाट संख्या रजिस्ट्री साल अन्य जमीन से जुड़ी जानकारी आपको देखने को मिलेगी।
  • जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए डिटेल चेक कीजिए जैसे कि अपने लिस्ट में पास में दिया गया है view details को सेलेक्ट कर लेना है ।
  • फिर इसके बाद में did details लिखा होगा उस पर क्लिक करके आप अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देख सकते हैं और चाहे तो उस दस्तावेज को डाउनलोड तथा प्रिंट कर सकते हैं ।
  • इस तरीके से आप अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देख पाएंगे साथ ही साथ हमने आपको बिहार में अपनी पुराने जमीन का रिकॉर्ड देखने की ऑनलाइन शुक्रिया बताई है उसी प्रकार से आपको भारत के किसी भी राज्य के निवासी हैं आप सभी राज्यों का इसी प्रकार से आप देख पाएंगे।
  • आप भले ही किसी राज्य के निवासी है
  • ऑनलाइन घर बैठे अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देख पाएंगे तो दोस्तों इस तरह से आप जमीन का नक्शा तथा अपने पुराने जमीन का नक्शा ऑनलाइन माध्यम से देख पाएंगे।

राज्यों के नाम

राज्य का नाम
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)
Assam (असम)
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)
Delhi (दिल्ली)
Gujarat (गुजरात)
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)
Jharkhand (झारखंड)
Kerla (केरल)
Karnataka (कर्नाटक)
Maharashtra (महाराष्ट्र)
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)
Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)
Punjab (पंजाब)
Rajasthan (राजस्थान)
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)
Telangana (तेलंगाना)
Tripura (त्रिपुरा)
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)
Uttrakhand (उत्तराखंड)
West Bengal (पश्चिम बंगाल)

हमारी वेबसाइट https://bhulekhnaksha.org/ पर हमने जमीन, खेत, प्लॉट के कागजात, पुराने जमीन के रिकार्ड  की विस्तृत जानकारी दी है। आप हमारी वेबसाइट पर जमीन का भूलेख, भू नक्शा एवं अन्य जमीन संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

FAQs: अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें?

प्रश्न: भु नक्शा बिहार मैप ऑनलाइन कैसे निकाले ?

उत्तर: सर्वप्रथम भूमि सुधार विभाग बिहार की ऑफिसियल वेबसाइट bhunaksha.bih.nic.in/bhunaksha में जाकर अपना जिला, तहसील और गांव select करना है। इसके बाद Khasra Number सेलेक्ट करके नक्शा चेक कर सकते है।

प्रश्न: जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे चेक करें?

उत्तर:  सर्वप्रथाम आधिकारिक वेबसाइट में जाये फिर View Registered Document विकल्प को सेलेक्ट करें
फिर रिकॉर्ड का समय सेलेक्ट करें
सर्च Option सेलेक्ट करें
इसके बाद Click Here to View Details ऑप्शन को सेलेक्ट करें
और अपना जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखें |

प्रश्न: पुरानी नकल कैसे निकाले?

उत्तर: जमीन का रिकॉर्ड देखने कि Official Website पर जाइए।
फिर View Registered Document विकल्प पर Click करे ।
इसके बाद जमीन के रिकॉर्ड का समय और जमीन रजिस्ट्रेशन तारीख/डेट एवं साल चुनिए।
सर्च Option सेलेक्ट करे और जरुरी जानकारी भरे फिर Submit करे इस तरह से देख पाएंगे ।

6 thoughts on “Land record – अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें? ( Khasra khatauni)”

Leave a Comment

error: Content is protected !!